Recents in Beach

छूने से सोना || Gold by Touch || Hindi Stories


छूने से सोना


एक समय की बात है | एक देश में एक राजा थे | उनका बहुत संपत्ति था | उनके पास जितना भी धन-संपत्ति होने से बी और पाने की आशा किया करते थे | हमेशा ईश्वर को बुलाते थे बर के लिए | एक बार  ईश्वर उसके बात सुनने धरती लोक पर चले आए और बोले जो भी भर मांगना है मांग | राजा खुशी के मारे ईश्वर को बोला , " प्रभु मुझे यह भर दीजिए जिससे कि मैं जो स्पर्श करूंगा वह सोना हो जाएगा |" भगवान उन्हें तथास्तु बोल कर चले गए | 


भगवान से बर पाकर राजा खुशी के मारे उछलने लगे | वर को परीक्षा करने की सोचे | परीक्षा करने के लिए वह अपने बास भवन में चले गए | राजा जब अपने बास भवन के दरवाजे ,संदूक ,पलंग ,अलमारी ,कपड़े ,बर्तन ऑडियो को छुए को सब कुछ सोने में बदल गया | यह देख कर राजा बहुत खुश हुए | पूरा दिन वह सोने के पीछे घूमते हुए अपना खाना पीना सब कुछ भूल गए | कुछ देर के बाद उन्हें जब भूख लगने लगा वह खाने के लिए गए | परंतु वह जब खाने को छुए वह सोने में बदल गया | 


छूने से सोना || Gold by Touch || Hindi Stories


उसी समय उनकी इकलौती बेटी आकर वहां पहुंची | राजा खुशी के मारे जब उसे गले मिले वह सोने में बदल गई | यह देख कर आजा पागल की तरह होने लागे | आखिर मैं अपना गलती समझ पाए | फिर से अब ईश्वर को प्रार्थना किए | कुछ देर के बाद ईश्वर राजा को दर्शन दिए | राजा बोले प्रभु मैं अपना गलती समझ पाया हूं | मुझे आप जो वर प्रदान किए हैं आप उसे लौटा लीजिए | राजा प्रभु बोले को , " अगर आप ऐसे नहीं करते हैं तो मैं पागल हो जाऊंगा और मेरा मौत हो जाएगा |"  ईश्वर उन्हें तथास्तु बोले और चले गए |

इस कहानी से हम यहां सीखते हैं की , " अति लोभ करना मृत्यु का कारण बन सकता है |" 



||  धन्यवाद ||

Post a Comment

0 Comments