Recents in Beach

सत्य का माली || Gardener of truth || Hindi Stories || Motivational Stories


सत्य का माली


एक जमाने की बात है एक धनी व्यक्ति था | उनका एक ही मात्र लड़का था |  उसका नाम था गगन | वह हमेशा झूठ बोला करता था |  इसी कारण उसके पिताजी बहुत ही दुखी रहा करते थे |  कैसे वह झूठ बोलना छोड़ें यह बात उसके पिताजी हमेशा सोचा करते थे | 


एक दिन की बात है एक बड़े ज्ञानी बाबा उस धनी आदमी के घर पर आए थे | गगन की पिताजी गगन को उस बाबा के सामने खड़े किए और बाबा जी को बोले कि बाबा मेरा बेटा हमेशा झूठ बोला करता है | अगर आप उसके खराब गून को सुधार दे तब मैं बहुत खुश होंगे | 

सत्य का माली || Gardener of truth || Hindi Stories || Motivational Stories

बाबा गगन को अपने पास बुला कर उसके गले पर एक सुंदर सा माली पहना दिया और उसे बोले अगर तुम झूठ बोलोगे तब यह माली अदृश्य हो जाएगा | सत्य बोलने से उसमें कोई भी फर्क नहीं आएगा | 


उसके कुछ दिन के बाद गगन खेलने के लिए घर से बाहर गया | बाहर में उसके इतना सुंदर माली दोस्त से पूछे कि इतना सुंदर मालिक तू कहां से लाया ? गमन उन्हें उत्तर दिया कि यह माली मेरे पापा लाए है | झूठ बोलने के कारण माली वहीं पर अदृश्य हो गया | गगन फिर से अपने दोस्तों को बोला नहीं नहीं यह माली मेरे पापा नहीं लाए हैं, यह माली मुझे एक बाबा जी ने दिया है | इसके बाद माली फिर से गगन के गले पर आ गया | 


फिर कहीं झूठ बोलने से माली अदृश्य हो जाएगा यह सोच में गगन झूठ बोलना छोड़ दिया | 


कुछ दिन के बाद वह बाबाजी फिर से गगन के घर पर आए | गगन की पिताजी से वह सुने की गगन आज कल और झूठ नहीं बोलता | बाबाजी गगन से मिले और उसे बोले अरे गगन तू सत्य बोल रहा है इस कारण मैं अपना माली तुझे पुरस्कार स्वरूप दे रहा हूं | 

इस कहानी से हम यह सीखते हैं कि हमें हमेशा सच बोलना चाहिए |


|| धन्यवाद ||

Post a Comment

0 Comments